हिमाचल में कोरोना के बीच ढाई लाख विद्यार्थी देंगे 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षा

हिमाचल प्रदेश में 13 अप्रैल से शुरू हो रही 10वीं और 12वीं की परीक्षा में करीब ढाई लाख विद्यार्थी परीक्षा देंगे। परीक्षाओं के लिए स्कूल शिक्षा बोर्ड ने तैयारी पूरी कर ली है।



हिमाचल प्रदेश में 13 अप्रैल से शुरू हो रही 10वीं और 12वीं की परीक्षा में करीब ढाई लाख विद्यार्थी परीक्षा देंगे। परीक्षाओं के लिए स्कूल शिक्षा बोर्ड ने तैयारी पूरी कर ली है। 10वीं की परीक्षा में 1.31 लाख, 12वीं में 1.14 लाख परीक्षार्थी बोर्ड परीक्षाओं के लिए पंजीकृत हुए हैं। सुबह के सत्र में 10वीं  के नियमित और एसओएस में पंजीकृत विद्यार्थी परीक्षा देंगे तो दूसरे सत्र में 12वीं कक्षा के नियमित और एसओएस के विद्यार्थी परीक्षा देंगे। इस बार सोशल डिस्टेंसिंग की पालना के लिए परीक्षा केंद्रों में भी वृद्धि की है, जबकि नकल रोकने के लिए भी बोर्ड प्रबंधन ने तीन चरणों में तैयारियां की हैं। इसमें जिला प्रशासन, शिक्षा विभाग और बोर्ड की ओर से गठित किए गए उड़नदस्तों के साथ परीक्षा हाल में लगे सीसीटीवी कैमरे नकल रोकने का कार्य करेंगे।


किस कक्षा में कितने विद्यार्थी
हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के अनुसार 10वीं कक्षा में नियमित 1,16,954 छात्र परीक्षा में बैठेंगे, जबकि 14,931 परीक्षार्थी एसओएस में परीक्षा देंगे। इसके अलावा 12वीं की नियमित कक्षाओं से 1,00,982 परीक्षार्थी बोर्ड परीक्षा के लिए पंजीकृत हुए हैं, जबकि एसओएस में परीक्षा देने के लिए 13,944 परीक्षार्थियों ने अपना पंजीकरण करवाया है।


हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की वार्षिक परीक्षाएं 13 अप्रैल से शुरू होंगी। इस दौरान 2,46,811 परीक्षार्थी 10वीं, 12वीं की नियमित और एसओएस के माध्यम से परीक्षा देंगे। बोर्ड प्रबंधन ने इन वार्षिक परीक्षाओं के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। - डॉ. सुरेश कुमार सोनी, अध्यक्ष, स्कूल शिक्षा बोर्ड, धर्मशाला।

Download Amar Ujala App for Breaking News in Hindi & Live Updates. https://www.amarujala.com/channels/downloads?tm_source=text_share



Top Post Ad

Below Post Ad