12वीं परीक्षा: सीबीएसई और आईसीएसई सहित ये 10 बोर्ड कर चुके हैं रद्द, 4 कर रहे पुनर्विचार

• केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड  के बारहवीं कक्षा की परीक्षा रद्द करने के बाद कई राज्यों के बोर्ड ने भी 12वीं की परीक्षा रद्द कर दी है।

• कई राज्य बोर्ड अपने यहां बारहवीं कक्षा की परीक्षा को रद्द करने को लेकर पुनर्विचार कर रहे हैं।



केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) के बारहवीं कक्षा की परीक्षा रद्द करने के बाद कई राज्यों के बोर्ड ने भी 12वीं की परीक्षा रद्द कर दी है। जबकि, कई राज्य अपने यहां बारहवीं कक्षा की परीक्षा को रद्द करने को लेकर पुनर्विचार कर रहे हैं। आपको बता दें कि मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सीबीएसई बोर्ड की बारहवीं कक्षा की परीक्षाओं को रद्द करने की घोषणा की थी। इसके फौरन बाद आईसीएसई बोर्ड ने भी बारहवीं कक्षा की परीक्षाओं को रद्द कर दिया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कहना था कि व्यापक विचार-विमर्श के बाद सीबीएसई बोर्ड की बारहवीं कक्षा की परीक्षाओं को रद्द करने का निर्णय लिया गया है, जो छात्रों के अनुकूल है। युवाओं के स्वास्थ्य के साथ-साथ भविष्य की रक्षा करता है।



प्रधानमंत्री के इस घोषणा के बाद राज्यों के बोर्ड पर भी बारहवीं कक्षा की परीक्षाओं को रद्द करने का दबाव बढ़ गया था। इसके बाद से हरियाणा, गुजरात, मध्यप्रदेश और गोवा सहित करीब 8 राज्यों के बोर्ड ने बारहवीं कक्षा की परीक्षाओं को रद्द करने की घोषणा की है। वहीं, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, पंजाब, हिमाचल प्रदेश और तमिलनाडु बारहवीं कक्षा की परीक्षाओं को रद्द करने पर पुनर्विचार कर रहे हैं। 


ये राज्य बोर्ड रद्द कर चुके हैं बारहवीं की परीक्षा

1-उत्तर प्रदेश बोर्ड

2- मध्य प्रदेश बोर्ड

3-गुजरात बोर्ड

4- महाराष्ट्र बोर्ड

5- हरियाणा बोर्ड

6- उत्तराखंड बोर्ड

7- मिजोरम बोर्ड

8- राजस्थान बोर्ड



Top Post Ad

Below Post Ad