12th Exam: सीबीएसई की तर्ज पर प्रोमोट होंगे हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के छात्र

 

12th Exam: सीबीएसई की तर्ज पर प्रोमोट होंगे हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के छात्र






शिमला। हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के तहत पढ़ाई कर रहे छात्रों को सीबीएसई की तर्ज पर प्रोमोट किया जाएगा। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बुधवार को मीडिया से बातचीत के दौरान यह ऐलान किया। सीएम ने कहा कि भले ही कोविड के मामले राज्य में कम हो गए हों, लेकिन परीक्षाएं करवाने की स्थिति में अभी भी नहीं हैं। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने सीबीएसई को लेकर जो निर्णय लिया है, उसी तर्ज पर हिमाचल में कार्य होगा।




उन्होंने कहा कि पांच जून को कैबिनेट की बैठक में परीक्षाओं को लेकर अंतिम फैसला लिया जाएगा। हांलाकि इस दौरान सीएम ने यह भी संकेत दिए कि अगर शिक्षा विभाग के अधिकारी उससे पहले प्रोपोजल सौंप देते हंै, तो लाखों छात्रों के हक में पहले भी परीक्षाओं को लेकर निर्णय लिया जा सकता है। फिलहाल एचपी बोर्ड की परीक्षाओं को लेकर सीएम जयराम ठाकुर ने यह संकेत तो दे दिए हैं कि सीबीएसई की तर्ज पर ही एचपी बोर्ड के तहत बारहवीं कक्षा के छात्रों की परीक्षाओं पर निर्णय लिया जाएगा।




गौर हो कि मंगलवार को केंद्र सरकार ने सीबीएसई की परीक्षाओं को स्थगित करने की घोषणा कर दी थी। इससे प्रदेश के डेढ़ लाखों छात्रों को भी प्रोमोट कर दिया गया है। हांलाकि जमा दो के छात्रों को प्रोमोट करने के फैसले का 50 फीसदी अभिभावक अभी विरोध कर रहे हैं। अभिभावकों का कहना है कि अगर छात्रों की मैरिट बनाई जाती है, पिछली कक्षा के आकंलन से अगर कम नंबर छात्रों के बनते है, तो इससे उन्हें आगामी नीट, जेई, व अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं में हिस्सा लेने में दिक्कत हो सकती है।



जमा दो के बाद बाहरी संस्थानों में मैरिट न बनने से उन्हें मनपंसद शिक्षा से भी वंचित रहना पड़ सकता है। फिलहाल अभिभावकों की यह ङ्क्षचता जायज भी है। दूसरी और जून माह चल पड़ा हैै, छात्रों के रिजल्ट इतनी जल्दी कैसे बोर्ड घोषित करेगा, यह भी अहम रहेगा।

Top Post Ad

Below Post Ad